बाराबंकी: रविवार को चलाया जाएगा विशेष सफाई एव सैनिटाइजेशन अभियान- सीडीओ

बाराबंकी। मुख्य विकास अधिकारी एकता सिंह ने बताया कि शासन द्वारा कोविड-19 के संबंध में स्वच्छता सफाई का विशेष अभियान चलाकर सैनिटाइजेशन व फागिंग आदि कराए जाने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। इसके संबंध में संबंधित अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद तथा समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत को निर्देशित किया गया है कि वार्ड वार कार्य योजना बनाकर सफाई, सैनिटाइजेशन, फागिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

इसके साथ ही मुख्य विकास अधिकारी एकता सिंह ने बताया कि जनपद में प्रत्येक शनिवार से सोमवार प्रातः तक ग्रामीण निकाय में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के दृष्टिगत विशेष स्वच्छता अभियान सघन रूप से चलाया जाएगा जिसके द्वारा प्रत्येक राजस्व ग्राम व मजरे में सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।इसके सम्बन्ध में सबंधित को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पंचायत राज अधिकारी व सहायक विकास अधिकारी (पं.) के माध्यम से सफाई कर्मी को अपनी तैनाती के पंचायतों में सैनिटाइजेशन व फागिंग कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं ।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु आज शनिवार की रात्रि 8:00 बजे से सोमवार की प्रातः 7:00 बजे तक (35 घंटे) पूर्ण कर्फ्यू के दौरान अग्निशमन विभाग द्वारा नगर पालिका नगर/ पंचायत स्तर पर एवं चीनी मिलों के द्वारा स्वच्छता सफाई का विशेष अभियान चलाकर सैनिटाइजेशन व फागिंग कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वार्ड में सफाई करते हुए जो ठोस अपशिष्ट एकत्रित हो उसे तत्काल प्रोसेसिंग प्लांट/ डंपिंग स्थल पर पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि निकाय के जिन क्षेत्रों में अपेक्षाकृत कोविड-19 का प्रभाव अधिक है उन क्षेत्रों में सघन रूप से स्वच्छता सैनिटाइजेशन व फागिंग का अभियान इस प्रकार से चलाया जाए जिससे प्रभावित होने वाले मोहल्ले वार्ड शत-प्रतिशत संतृप्त हो जाए।

रिपोर्ट- नितेश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *