बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान देकर उन्हें स्वावलम्बी एवं आत्म निर्भर बनायें:- प्रेमावती

प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से आयोजित मिशन शक्ति के अन्तर्गत नारी सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलबंन के तृतीय चरण कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमावती ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने अपने सम्बोधन में कहा कि महिलायें स्वयं सशक्त बनें और शासन की विभिन्न योजनाओं से जुड़ कर लाभ प्राप्त करते हुए अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएं तथा अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दें जिसमें बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान देकर उन्हें शिक्षित एवं आत्म निर्भर बनायें। उन्होने कहा कि प्रदेश में बालिकाओं के जन्म से लेकर पढ़ाई-लिखाई एवं उनके विवाह के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है और आज देश में महिलायें/बालिकायें किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से पीछे नहीं है।

कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि मिशन शक्ति के तृतीय चरण में जनपद की 1306 ग्राम पंचायतों, 19 ब्लाक, नगर निकायों एवं समस्त थानों के माध्यम से चलाया जायेगा और विभिन्न विभागों के समन्वय से कार्य योजना बनाकर महिलाओं तथा बालिकाओं को जागरूक कर स्वावलम्बी एवं सशक्त बनाया जायेगा और प्रत्येक ग्राम पंचायत भवन में एक मिशन शक्ति कक्ष बनाकर प्रदेश सरकार की मंशा अनुरूप महिलाओं की सुरक्षा व स्वावलम्बन हेतु समर्पित किया जायेगा तथा विभिन्न सरकारी विभागों में संचालित योजनाओं से अधिक से अधिक पात्र महिलाओं व बालिकाओं को जोड़ा जायेगा। जिलाधिकारी ने मिशन शक्ति के तहत विगत चरणों में जनपद में हुए कार्यो की जानकारी देते हुए बताया कि निराश्रित महिला पेंशन से इस वित्तीय वर्ष 3361 लाभार्थियों को जोड़ा गया है ।

कार्यक्रम में महिलाओं को सम्बोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने कहा कि महिलायें अपनी शक्ति को स्वयं पहचाने और अपने बच्चों की शिक्षा के लिए समय अवश्य निकालकर उन्हें शिक्षित बनाने में योगदान दें और सरकार की विभिन्न योजनाओं से जुड़कर अपने को स्वावलम्बी बनायें। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष, महिला मोर्चा अध्यक्ष, जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने जनपद में पुलिस, अजीविका मिशन, राजस्व आदि विभागों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मान पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी गिरीश चन्द्र, उपायुक्त आजीविका मिशन विपिन कुमार चौधरी जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील कुमार सिंह, सहायक अभियंता डीआरडीए राजेश कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्वि मिश्रा सहित विभिन्न क्षेत्रों की महिला ग्राम प्रधानों सहित अन्य विभागों की महिलायें आदि उपस्थित रहीं।

हरदोई से शिवहरि दीक्षित की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *