महराजगंज: ग्रामीणों ने वन विभाग के खिलाफ की नारेबाजी, लगाए ये आरोप।

रिपोर्ट – कार्तिकेय पांडे,

महराजगंज: वन प्रभाग गोरखपुर के बांकी रेंज पनियरा के वन कर्मियों द्वारा एक युवक के खिलाफ किये गये गलत कार्रवाई को लेकर पनियरा थाना क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामीणों ने मंगलवार को सड़क पर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान ग्रामीणों ने वन विभाग के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाये। ग्रामीणों का आरोप है कि गांव का एक युवक बाजार में सब्जी बेच कर घर लौट रहा था. इस दौरान रास्ते में बाकी रेंज पनियरा के कुछ वन कर्मियों ने युवक को पकड़कर जंगल में पेड़ काटने का आरोप लगाकर बुरी तरह से मारा पीटा और फर्जी तरीके से उसे जेल भेज दिया।

इस मामले में पीड़ित युवक की पत्नी शिवराती देवी ने पनियरा पुलिस को एक प्रार्थना पत्र दिया है। महिला ने बांकी रेंज पनियरा में तैनात हरिनाथ यादव वाचर, कामोद तिवारी वन दारोगा, सूर्य नाथ यादव वन रक्षक पर पति को पीटने और जेल भेजने का आरोप लगाया है। पत्र के अनुसार सोमवार सुबह लगभग 9 बजे उसके पति विजयी को पकड़कर लाठी-डंडे से पीटा गया, जब वह पनियरा बाजार से सब्जी बेच कर घर लौट रहा था।

महिला ने बताया कि मारने-पीटने के बाद उसे घसीटते हुए बांकी रेंज पर लेकर चले गए। वहां भी उसे मारा पीटा गया और फर्जी तरीके से उसे जेल भेज दिया गया। इस बात की जानकारी जब ग्रामीणों को हुई तो ग्रामीणों का गुस्सा वन कर्मियों के खिलाफ भड़क गया। आक्रोशित ग्रामीणों ने आरोपी वन कर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई और निर्दोष युवक को छोड़ने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया।

इस मामले पर पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवान ने कहा कि घटना की निष्पक्ष जांच कर कार्रवाई के लिए पनियरा पुलिस को निर्देश दिया गया है। बांकी रेंज पनियरा के वन क्षेत्राधिकारी महेश चंद्र का कहना है कि ग्रामीणों का आरोप बेबुनियाद है। पकड़े गए युवक के खिलाफ पेड़ काटने का आरोप है, जिसे वन कर्मियों ने गिरफ्तार करके जेल भिजवा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *