महराजगंज : सीएम योगी ने जनपद वासियों को दिया 114 परियोजना का सौगात।

महराजगंज : जनपद के नवनिर्मित नगरपंचायत चौक में उ0प्र0 के सीएम योगी आदित्यनाथ का भव्य कार्यक्रम हुआ कार्यक्रम के तहत सीएम ने जनपद को 114 परियोजओ की सौगात दी कार्यक्रम में शरीक होने पहुचे सीएम ने हेलीपैड से सीधे महराजगंज के चौक पहुंचे जहां दीप प्रज्ज्वलित करने के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चौक में आयोजित भव्य कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जनपद को 279 करोड़ रुपये का तोहफा देते हुए 114 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया सीएम योगी ने संबोधन में कहा पिछली बार मैं शिवरात्रि के मौके पर महराजगंज आया था और अब होली के मौके पर यहां पहुंचा हूं।

आज फिर एक बार यहां की जनता के बीच आने व उनसे जुड़ने और नई योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करने का सौभाग्य मिला इस शिलान्यास व लोकार्पण से महराजगंज में नई नई चीजें बनेंगी , आर्थिक विकास होगा , रोजगार के मौके बढ़ेंगे और इनके साथ आम आदमी के जीवन स्तर भी सुधरेगा ये परिवर्तन और सकारात्मक बदलाव शाश्वत व्यवस्था का हिस्सा होना चाहिये सीएम योगी ने जनपद महराजगंज में नगर पंचायत चौक के कार्यालय का शुभारंभ करते हुए 279.30 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया तथा महराजगंज के चारों नवसृजित नगर पंचायतों में पंचायत भवनों के निर्माण के आदेश दिये तथा इनका निर्माण आगामी अप्रैल माह से शुरू करने को कहा अप्रैल के बाद यहां भवन निर्माण का कार्य युद्धस्तर पर प्रारंभ हो , इसके लिए प्रशासन अभी से प्रक्रिया प्रारंभ करे उन्होंने कहा चौक अब नगर पंचायत बन गया है । ऐसे में अधिक संख्या में सफाई कर्मी यहां कार्य करेंगे और स्वच्छता अभियान के साथ जुड़ेंगे । सड़कें चौड़ी होंगी , जलनिकासी की व्यवस्था होगी । नगर पंचायत का अपना कार्यालय होगा जो मिनी सचिवालय के रूप में कार्य करेगा हम महराजगंज जिले से नेपाल बॉर्डर के साथ – साथ एक बॉर्डर रोड का भी निर्माण करने जा रहे हैं ।

यह मार्ग महराजगंज से सीधे पीलीभीत तक लेकर चला जाएगा और उत्तराखंड के साथ जोड़ने का भी कार्य करेगा हमने सरकार बनाते ही सबसे पहले किसानों की कर्ज माफी का कार्य किया था । अनुमानित रूप से अकेले महराजगंज में लगभग 1 लाख किसानों की कर्ज माफी हुई थी जिससे 05 लाख किसान परिवार अकेले महराजगंज जनपद में लाभान्वित हुए महराजगंज के वनटांगिया गांव ने कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग शुरू करने की ओर कदम बढ़ाकर मिसाल कायम की है । आजादी के बाद प्रदेश में लगभग 100 वनटांगिया गांव थे आज हमने महराजगंज के लगभग 18 वनटांगिया गांवों को राजस्व गांव घोषित कर जनता को मतदाता सूची में शामिल किया है पहली बार यहां ग्राम प्रधान का चुनाव होने जा रहा है जनपद के लिये कुल 114 विकास परियोजनाओं की घोषणा की गई , जिनमें से कुछ का शिलान्यास तो कुछ का लोकार्पण किया गया।

रिपोर्ट: कार्तिकेय पांडेय, महराजगंज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *