लापरवाही छोड़कर सावधान हो जाइए, सामूहिक नरसंहार करने वाली महामारी की तीसरी लहर नजदीक!

सामूहिक नरसंहार करने वाली महामारी के रूप में चर्चित कोरोना की दूसरी लहर से हुई त्रासदी को अभी हम और आप भूले नहीं हैं। यही वजह है कि जब बात कोरोना की तीसरी लहर की आती है तो हर कोई सहम जाता है। लेकिन होशियार हो जाइए तीसरी लहर अब नजदीक है, तीसरी लहर को लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया है।

गृह मंत्रालय की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट की कमेटी ने कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका जाहिर की है और चेतावनी दी है कि इसे लेकर सतर्क रहें। आपको बता दें कि कमेटी ने अपनी रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय को भी भेजी है।

इस रिपोर्ट की मानें तो लापरवाही के चलते ज्यादातर लोग कोविड-19 प्रोटोकाल का उल्लंघन कर रहे हैं सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के प्रति लोग गंभीर नहीं हैं जिसके चलते अक्तूबर में कोरोना की तीसरी लहर अपने पीक पर होगी और ये बच्चों और युवाओं के लिए ज्यादा खतरनाक साबित होगी।

कमेटी ने पीएम कार्यालय को दी ये सलाह

आपको बात दें कमेटी ने प्रधानमंत्री कार्यालय को बच्चों और युवाओं के लिए मेडिकल सुविधाओं का इंतजाम करने की सलाह भी दी है। विशेषज्ञों की कमेटी का मानना है कि तीसरी लहर से बच्चों व युवाओं को बचाने के लिए देश में बच्चों के लिए मेडिकल सुविधाएं, वेंटीलेटर, डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस, ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था करनी होगी। इसका कारण यह है कि कोरोना की तीसरी लहर में बड़ी संख्या में बच्चे और युवा संक्रमित होंगे।

नई दिल्ली द इंडियन ओपिनियन : हेल्थ डेस्क

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *