सीतापुर :कर्ज से परेशान युवक ने जहर खाकर दी जान।

सीतापुर :सीतापुर में आज एक युवक ने उधार लिए गए पैसे को वापस न कर पाने की वजह से जहर खाकर आत्महत्या कर ली। अस्पताल में चले कई घंटों के इलाज के बाद युवक की मौत हो गयी। पति की मौत के बाद पत्नी ने पुलिस चौकी इंचार्ज अजय सिंह पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है। साथ ही युवक की मौत का जिम्मेदार पुलिस को ही ठहराया है।
जबकि पुलिस का कहना है कि मृतक युवक ने सीतापुर समेत आस-पास के जनपदों के लोगों से भी कुल 29 लाख से अधिक रुपया उधार ले रखा था। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
घटना सदरपुर कोतवाली क्षेत्र के पिपरी गांव की है। यहां के निवासी मनोज अपनी पत्नी कामती और तीन बेटियों के साथ रहता था। मिली जानकारी के मुताबिक, मनोज पेशे से लकड़ी व्यवसायी था। वह लोगों से संपर्क कर लकड़ी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने का काम करता था। मनोज के इस व्यवसाय में तारिक नाम का व्यक्ति भी साझेदार था। हालांकि, कुछ समय बाद उनकी साझेदारी भी टूट गयी। इस वजह से 11 लाख रुपये का कर्ज मनोज पर हो गया। इस कर्ज को उतारने के लिए उसने सीतापुर समेत आस पास के कई लोगों ने लाखों रुपया उधार ले रखा था।

यहां के निवासी मनोज अपनी पत्नी कामती और तीन बेटियों के साथ रहता था।यहां के निवासी मनोज अपनी पत्नी कामती और तीन बेटियों के साथ रहता था। ग्राहकों से रूपये लेता लेकिन माल नहीं भेजता था।
मनोज पर आरोप है कि ग्राहकों से रकम मिलने के बाद वह ग्राहक को न तो पैसे वापस करता था और न ही माल भेजता था। इस वजह से मनोज पर धीरे धीरे तकरीबन 29 लाख से अधिक रुपयों के कर्ज तले दब गया। इधर पूरा पैसा वापस ने मिलने पर तारिक ने पुलिस का दरवाजा खटखटाया था। पुलिस के समक्ष कुछ समय पहले तारिक और मृतक मनोज के बीच सुलह भी हुआ। कुछ समय में वह पैसे वापस कर देगा लेकिन उसके बाद भी वह पैसे नही दे रहा था।
मृतक की पत्नी का आरोप है कि सुलह के बाद भी तारिक गोडैचा चौकी इंचार्ज अजय सिंह से मिलकर उसके पति पर जबरन दबाव बना रहा था। यही नहीं वह बार बार धमकाता था कि घर बेचकर पैसा दो। पत्नी का आरोप है कि इसी मानसिक दबाव के चलते ही उसके पति ने जहर खा लिया। परिजनों ने उसे सीएचसी में भर्ती कराया। गंभीर हालत देख डॉक्टरों ने उसे लखनऊ रेफर कर दिया। इसके कुछ घंटों बाद उसकी मौत हो गयी।
पुलिस का कहना है कि महिला द्वारा लगाए गए आरोप बेबुनियाद है। मृतक ने तारिक सहित कई अन्य लोगों का तकरीबन 29 लाख रुपया ले रखा था। इसी के चलते ही उसने आत्महत्या की है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *