हमारी लापरवाही,कोरोना की बढ़ती दहशत, लॉकडाउन-3 17 मई तक!

दीपक कुमार

लॉक डाउन को 2 हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी मुताबिक गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए देश में कर्फ्यू को बढ़ाया जा रहा है  तीसरा चरण 4 मई से 17 मई तक लागू रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत स्पष्ट शब्दों में कहा था कि जान है तो जहान है। इसीलिए जान को बचाने के लिए, पहले और दूसरे चक्र में लॉक डाउन लागू किया गया, लेकिन इस लॉकडाउन के दौरान भी कोरोना का संक्रमण खत्म नहीं हुआ। शायद इसीलिए प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की और एक बार फिर कहा कि जान है तो जहान है। कोरोना को खत्म करने के लिए लॉकडाउन के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर कोरोना के रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के बारे में जानकारी दी है। देश के 130 जिले रेड जोन में, जबकि 319 जिले ग्रीन जोन में हैं। कोरोना के खतरे को देखते हुए हरियाणा ने दिल्ली से उसकी सीमा में आने वाले वाहनों को गुरुग्राम बॉर्डर पर रोक दिया है। सरकारी और जरूरी सामानों की सप्लाई में लगे वाहनों को छूट दी गई है।

हाल ही में हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा था कि दिल्ली से अप-डाउन करने वाले लोग कोरोना कैरियर हैं।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ऐसे लोगों के दिल्ली में ही ठहरने का इंतजाम करें। देश में कोरोना संक्रमण के कुल 35,070 मामले सामने आ चुके हैं। कोविड-19 से देश में अब तक 1159 मौतें दर्ज हुई है, राहत भरी खबर भी है कि कोरोना के 9274 मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं। उधर, महाराष्ट्र और राजस्थान दोनों ही राज्यों में कोविड-19 के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ रही है। राजस्थान में कोरोना के मरीजों की संख्या 2642 तक पहुंच गई हैं। महाराष्ट्र में यह आंकड़ा 10,498 तक पहुंच गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *