हरदोई : जनवादी संस्था मानवता फाउंडेशन ने असहाय मजबूर बेसहारा जरूरतमंदों को चिन्हित कर बांटे कंबल।

हरदोई – जनपद हरदोई में सेवा क्षेत्र में अग्रणी संस्था मानवता फाउंडेशन हरदोई द्वारा निरंतर सेवा क्षेत्र में कार्य किए जा रहे हैं उसी क्रम में अंग्रेजी वर्ष के शुभ आगमन पर गरीब बेसहारा जरूरतमंदों को इस ठंड से बचने के लिए कंबल उपलब्ध करवाए गए ।

आपको बताते चलें मानवता फाउंडेशन द्वारा आयोजित कंबल एवं वस्त्र वितरण कार्यक्रम की विशेषता यह रही कि इसके लाभार्थियों का चयन संस्था पदाधिकारियों द्वारा विगत 28 दिसंबर से 2 जनवरी तक रात्रि भ्रमण कर किया गया।

चयन के दौरान सर्द रातों में बहुत कुछ देखने को मिला , जरूरते व्यक्ति को कितना लाचार बना देती है कि अनगिनत उदाहरण देखने को मिले ।

सर्द रातो में हम जब अपने अपने घरों में ठंड से बचकर सो रहे थे तब कोई हमारा विपन्न स्वजन अपने बेटे की दवाई / भोजन हेतु बिना गर्म कपड़ों के , बिना जूतों के रात्रि में 4 पैसे कमाने के लिए संघर्षरत था।

जब हम आराम कर रहे थे तब कोई गरीबी के दंश का मारा वृद्ध अपनी जीविका हेतु / अपने परिवार के भरण पोषण हेतु रिक्शा खींचता दिखा ।

ऐसे वंचित/ बेसहारा/ जरूरतमंदो का चयन करके आज उनको कम्बल सहित कपड़े /टोपा आदि प्रदान किया गया।


मानवता फाउंडेशन का मूल उद्देश्य वंचित असहाय पात्रों का चयन करके उन तक सहायता पहुंचाना है इसी क्रम में रात्रि भ्रमण के दौरान चयनित दिवस जरूरतमंदों को टोकन के आधार पर चयनित करके उन्हें टोकन उपलब्ध कराकर आज आनंद टॉकीज के पास बाबा विश्वनाथ मंदिर के सामने टोकन प्राप्त जरूरतमंदों को कंबल और वस्त्र का वितरण किया गया ।

लगभग 2 सैकड़ा लाभार्थियों का चयन करके कंबल प्रदान किए गए इस अवसर पर संस्था के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – शिवहरि दीक्षित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *