हरदोई में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कृषि विज्ञान केंद्र में रोपा रुद्राक्ष का पौधा व कई कार्यक्रमों में की शिरकत।

हरदोई जनपद में प्रस्तावित कार्यक्रम के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन ने बावन रोड स्थिति कृषि विज्ञान केन्द्र पर गार्ड आफ ऑनर की सलामी लेने के बाद रूद्राक्ष का पौधा लगाकर वृक्षारोपण करने के उपरान्त मधु मक्खी पालन, औषधीय पौध वाटिका, पोषण वाटिका तथा जैविक कीट नाशक दवाओं के सम्बन्ध में सम्बन्ध अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।

कृषि विज्ञान केन्द्र की अव्यवस्थाओं पर उन्होने नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी व्यवस्थाओं में तत्काल प्रभाव से सुधार करायें।
इसके उपरान्त राज्यपाल ने जिला प्रशिक्षण केन्द्र पर कृषि, मत्स्य, पशु, उद्यान एवं उद्योग विभाग की ओर से लगायी गयी प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा एक उन्नतशील कृषक अक्षिता सिंह को इन सीटू योजना के अन्तर्गत अनुदान पर प्राप्त ट्रैक्टर की चाबी भेंट की।

इसके बाद महामहिम ने जिला प्रशिक्षण केन्द्र हॉल में आयोजित एफपीओ के कृषक, आजीविका मिशन की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं तथा अन्य कृषकों से उद्यमिता विकास एवं कृषि उत्पादन समूह के माध्यम से हो रहे लाभ के बारे में संवाद स्थापित किया। ब्लॉक टड़ियावां के ग्राम सिकन्दरपुर के सर्वोदय आश्रम में आयोजित कार्यक्रम में एचसीएल फाउन्डेशन एवं उषा सिलाई फाउन्डेशन की ओर से आयोजित प्रदर्शनी का अवलोन किया तथा सर्वोदय आश्रम में बालिकाओं की शिक्षा के प्रति किये जा रहे प्रयासों के सम्बन्ध में जानकारी ली।

शिक्षा के सम्बन्ध में सर्वोदय आश्रम की प्रबन्धक उर्मिला श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से विद्यालय बन्द होने के कारण बालिकाओं को आनलाइन शिक्षा दी जा रही है। इसके उपरान्त मीटिंग हाल में आयोजित आर्शीवाद महोत्सव कार्यक्रम में सर्वोदय आश्रम को सहयोग करने वाले जनपद के वरिष्ठ नागरिकों आदि से सराहना करते हुए राज्यपाल ने कहा कि एक छोटे से विद्यालय को बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए सभी बधाई के पात्र हैं।

हरदोई से शिवहरि दीक्षित की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *