पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों से आम जनता है परेशान, दूसरी तरफ कुछ लोग हो रहे हैं मालामाल।

महराजगंज : भारत में तेल की बढ़ती कीमतों से जहां लोग परेशान हाल हैं, वहीं कुछ लोग तेल की तश्करी में इन दिनों जी जान से लगे हुए हैं। तस्करी में लिप्त लोगों को तेल की कीमतों में वृद्धि सुनहरे मौके के रूप में लग रहा है। जी हां आप सही सुन और देख रहे हैं।

भारत नेपाल सीमा से सटे हुए इलाकों में डीजल और पेट्रोल की तस्करी धड़ल्ले से हो रही है। इस तस्करी की बड़ी वजह भारत में पेट्रोल और डीजल का महंगा होना है।


नेपाल में इन दिनों पेट्रोल करीब ₹71.25 प्रति लीटर और डीजल करीब 61 रुपए प्रति लीटर है। हालांकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नेपाल में तेल की सप्लाई का जिम्मा भारत के ऊपर काफी समय से है। भारत मित्र राष्ट्र नेपाल को पेट्रोलियम तेल देकर अपने मित्र धर्म का फर्ज निभा रहा है।

सीमावर्ती क्षेत्रों पर सुरक्षा व्यवस्था और तस्करी पर लगाम लगाने के लिए कस्टम और एसएसबी की भरपूर तैनाती की गई है। बावजूद इसके तस्कर डीजल और पेट्रोल की तस्करी धड़ल्ले से कर रहे हैं। तस्करों पर नकेल कसने में फेल होते एजेंसियों को तस्कर लगातार चुनौती दे रहे हैं।

बॉर्डर एरिया पर बड़े-बड़े गैलेनो में तेल ले जाते तस्करों से जब हमने पूछना चाहा तो उनका कहना था कि भारत में इन दिनों तेल की कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई है और महंगाई उनके लिए मुश्किलें साबित कर रहा है। जिस वजह से वह लोग तेल की तस्करी कर रहे हैं। गौर करने वाली बात यह है की डीजल और पेट्रोल की तस्करी 500 से लेकर 1000 लीटर के बड़े कंटेनरों में भी किया जा रहा है।इस संबंध में पुलिस अधीक्षक सफाई देते नजर आ रहे हैं।

रिपोर्ट: कार्तिकेय पांडेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *