बाराबंकी पुलिस अधीक्षक की मुहिम रंग लायी! सफल साबित हो रहा “आपरेशन तलाश”

बाराबंकी। अपहृत बालक, बालिकाओं के प्रकरणों में अधिकांशतया देखा जा रहा है कि इन प्रकरणों के सम्बन्ध में मुकदमा लिख जाने के बाद विवेचक और वादी मुकदमा के बीच कोई सामंजस्य नहीं रखा जा रहा है परिणाम स्वरूप वादी मुकदमा मुख्यालय आकर जनसुनवाई में पुलिस अधीक्षक, बाराबंकी को प्रार्थना पत्र देकर असंतोष व्यक्त करते हैं, जबकि उनके मामले में विवेचक, स्वाट, सर्विलांस टीम कार्यवाही कर प्रगति कर चुकी होती है, इस समस्या को दूर करने के लिये पुलिस अधीक्षक, बाराबंकी द्वारा ‘‘आपरेशन तलाश” नाम से एक कार्ययोजना आरम्भ की गयी।

आपरेशन तलाश के पहले सत्र में वर्ष 2020 में उत्तरी क्षेत्र के 08 मामलों के वादी मुकदमा और विवेचकों को साथ-साथ बैठाकर पर्यवेक्षण अधिकारियों की उपस्थिति में सार्वगर्भित चर्चा की गयी। थाना फतेहपुर में दिनांक 10.07.2020 को पंजीकृत मु0अ0सं0 263/2020 धारा 363/366 भादवि के वादी मुकदमा श्री जलील अहमद नि0 शेखपुर अलीपुर ने बताया कि उसके गांव की दो अन्य लड़कियां ने उसकी पुत्री को किसी के साथ जाते देखा था यह सूचना विवेचक को उपलब्ध नहीं थी। वादी ने उक्त दोनों लड़कियों के आचरण पर भी टिप्पणी की जिनके मोबाइल नम्बर प्राप्त कर अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। इसी प्रकार थाना मोहम्मदपुर खाला पर दिनांक 24.08.2020 को पंजीकृत मु0अ0सं0 388/2020 धारा 363 भादवि के वादी से भी पूछताछ पर जानकारी हुई कि संदेही व्यक्ति गांव में राजमिस्त्री का काम करने आया था। उसका सम्पर्क उसकी पुत्री से हुआ। इस प्रकार अपहृता की बरामदगी की दिशा में ‘‘आपरेशन तलाश” में हुई वार्ता से एक महत्वपूर्ण साक्ष्य मिला।

पुलिस अधीक्षक बाराबंकी की विशेष मुहिम के तहत दक्षिणी क्षेत्र के 06 प्रकरणों में दिनांक 14.09.2020 को वादी व विवेचकों को बुलाकर धैर्यपूर्वक बातचीत की गयी। थाना जैदपुर पर दिनांक 27.08.2020 को पंजीकृत मु0अ0सं0 240/2020 धारा 363/366/506 भादवि के वादी श्री इसरार नि0 हरख थाना जैदपुर बाराबंकी द्वारा जानकारी के दौरान बताया कि मैनें अपनी पुत्री व संदेही लड़के को कुछ दिन पूर्व मारपीटा था और पुत्री की शादी की बात तय कर दी थी इस सम्बन्ध में विवेचक को जानकारी उपलब्ध नहीं थी। इसी प्रकार दिनांक 29.08.2020 को थाना जैदपुर पर पंजीकृत मु0अ0सं0 243/2020 धारा 363 भादवि के वादी श्री मायाराम निवासी रतनपुरवा मजरे पाटमऊ थाना जैदपुर जनपद बाराबंकी से वार्ता पर बताया कि उसे ससुराल में 05 बीघा जमीन मिली है जहां उसके लड़के का आना जाना था इस सम्बन्ध में विवेचक को जानकारी उपलब्ध नहीं थी। ‘‘आपरेशन तलाश” में बरामदगी हेतु महत्वपूर्ण साक्ष्य मिले।

‘‘आपरेशन तलाश” के अन्तर्गत वादी खुलकर अपनी बात कह रहे हैं। पुलिस अधीक्षक, बाराबंकी के सामने पुलिस द्वारा अपेक्षित कार्यवाही न किये जाने की शिकायत कर रहे हैं और साथ ही साथ ऐसे विवेचकों की प्रशंसा भी कर रहे हैं, जिनके प्रयासों से संतुष्ट हैं भले ही अपहृत/अपहृता बरामद न हुई हो। धीरे-धीरे यह प्रयास अन्य मुकदमों में भी किया जायेगा, जिससे वादी से विवेचना के सम्बन्ध में अतिरिक्त तथ्य भी मिल सकें और उन विवेचनाओं का शीघ्र निस्तारण हो सके।

बाराबंकी से नितेश मिश्रा की रिपोर्ट!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *