हरदोई : ब्लाक स्तर पर अतिरिक्त वाहन एवं मतपेटी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से रखें:- प्रेक्षक

हरदोई,13 अप्रैल 2021:- त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 को जनपद में शान्ति पूर्ण, निष्पक्ष एवं स्वतंत्र रूप से कराने हेतु विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में एक बैठक का आयोजन निर्वाचन आयोग द्वारा नामित प्रेक्षक, विशेष सचिव ग्राम विकास अरविन्द कुमार पाण्डेय तथा प्रेक्षक, उप निदेशक मण्डी चन्द्र पाल की उपस्थित में किया गया। बैठक में प्रेक्षक अरविन्द कुमार पाण्डेय ने प्रभारी अधिकारी कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना से कहा कि मतदान कार्मिकों को ब्लाक स्तर से समस्त सामग्री के साथ पुलिस कर्मियों के साथ बूथों पर रवाना करायें और रिर्जव में लगे मतदान कार्मिकों के निर्वाचन ड्यूटी पास अपने पास रखें ताकि रिजर्व के मतदान कर्मी ब्लाक पर ही उपस्थित रहे।
वाहन व्यवस्था के सम्बन्ध में श्री पाण्डेय ने यातायात प्रभारी नगर मजिस्ट्रेट जंग बहादुर को निर्देश दिये कि मतदान में लगे सभी प्रकार के छोटे-बड़े वाहनों को चिन्हित करते हुए समय से सभी ब्लाकों पर मय डीजल सहित उपलब्ध करायें और प्रत्येक ब्लाक पर अतिरिक्त वाहनों की भी व्यवस्था रखें। उन्होने लेखन सामग्री एवं प्रपत्र व्यवस्था प्रभारी एस0ओ0सी चकबंदी बी0एन0 उपाध्याय को निर्देश दिये कि समस्त मतदान सामग्री एवं प्रपत्र की निर्धारित किटे पोलिंग पार्टी के लिए समस्त ब्लाकों को समय से उपलब्ध कराने के साथ ब्लाकों पर अतिरिक्त मतपत्रों की व्यवस्था रखें ताकि किसी बूथ पर किसी प्रकार की गड़बड़ी आदि पाये जाने पर तत्काल दूसरे मतपत्र वहां भेजे जा सकें। निर्वाचन कन्ट्रोल रूम के सम्बन्ध में श्री पाण्डेय ने सहायक प्रभारी कन्ट्रोल रूम, सहायक अर्थ एवं सांख्यकीय अनुराग कुमार को निर्देश दिये कि निर्वाचन कन्ट्रोल रूम मतदान के दौरान 24 घंटे संचालित रहे और कन्ट्रोल में निर्वाचन से सम्बन्धित प्राप्त शिकायतों एवं समस्याओं का निस्तारण संबंधित क्षेत्र के सेक्टर मजिस्ट्रेट को अवगत कराके तत्काल प्रभाव से करायें तथा गम्भीर शिकायत के संबंध में क्षेत्र के जोनल मजिस्ट्रेट आदि को अवगत करायें।

मतपेटी व्यवस्था के सम्बन्ध में उन्होने प्रभारी अधिकारी मतपेटी , आर0ई0एस0 शैलेन्द्र कुमार गुप्ता को निर्देश दिये कि निर्धारित संख्या में मतपेटी ब्लाक स्तर पर पहुंचाने के साथ हर ब्लाक पर अतिरिक्त मतपेटियों की व्यवस्था रखें तथा प्रत्येक सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने साथ दो मतपेटी लेकर क्षेत्र में भ्रमणशील रहे ताकि किसी बूथ पर मतपेटी की समस्या का तत्काल निस्तारण करा सके। बैठक में पंचायत निर्वाचन के दौरान कानून एवं शान्ति व्यवस्था के सम्बन्ध में श्री पाण्डेय ने अपर पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार यादव को निर्देश दिये कि सामान्य, अति संवेदनशील , अति संवेदनशील बूथों पर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्धारित संख्या में पुलिस फोर्स तैनात करायें तथा प्रत्येक बूथ पर संबंधित थाने के एक पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगाये। उन्होने प्राथमिक चिकित्सा व्यवस्था प्रभारी/मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सूर्यमणि त्रिपाठी से कहा कि कोरोना महामारी के दृष्टिगत मतदान कार्मिकों की सुरक्षा हेतु प्रत्येक पीठासीन अधिकारी के थैले में सेनेटाइजर, मास्क, दस्ताने, साबुन आदि प्राथमिकता पर रहे। कम्प्यूटर एवं नेट कनेक्टिविटी व्यवस्था के सम्बन्ध में उन्होने जिला प्रबन्धक दूर संचार निगम को निर्देश दिये कि मतदान, मतगणना स्थलों पर अस्थाई टेलीफोन मय इन्टरनेट के तथा जिला निर्वाचन कार्यालय में निर्बाध इन्टरनेट कनेक्टिविटी बनाये रखना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार ने प्रेक्षक को अवगत कराया कि मतदान से लेकर मतगणना तक की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है तथा सभी जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेटों को आदेशित किया गया है कि पुलिस बल के साथ मतदान के दौरान प्रातः से ही निरन्तर भ्रमणशील रहे और किसी भी बूथ पर किसी प्रकार की समस्या का तत्काल प्रभाव से समाधान करायें। बैठक में निर्वाचन भत्ता प्रभारी/वरिष्ठ कोषाधिकारी कंचन भारती, प्रभारी टेण्टेज फर्नीचर, प्रकाश एवं घ्वनि व्यवस्था प्रभारी/अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी प्रान्तीय खण्ड वीरेन्द्र चौधरी, प्रभारी मीडिया प्रबन्धन/अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम आदि उपस्थित रही।

हरदोई से शिवहरि दीक्षित की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *